2022 में, यूरोप में बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणालियों की स्थापित क्षमता 420,000 सेट से अधिक हो गई है

March 3, 2023

 

2022 में, यूरोप में बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणालियों की स्थापित क्षमता 420,000 सेट से अधिक हो गई है

 

यूरोप में स्थापित घरेलू बैटरी भंडारण क्षमता 2021 में दोगुनी से अधिक बढ़कर 2.31 GWh हो गई, जिसमें जर्मनी का सबसे बड़ा बाजार हिस्सा है।

अनुमान है कि 2022 में, यह 71% की वार्षिक वृद्धि दर को बनाए रखते हुए 3.9 GWh तक पहुंच जाएगा।उस समय, पूरे यूरोपीय क्षेत्र में घरेलू बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणालियों की संचयी स्थापित क्षमता 9.3GWh तक पहुंच जाएगी

यूरोप में आसमान छूती ऊर्जा की कीमतों ने न केवल वितरित रूफटॉप पीवी बाजार में उछाल का नेतृत्व किया है, बल्कि घरेलू बैटरी भंडारण प्रणालियों में भी बड़े पैमाने पर वृद्धि को प्रेरित किया है।SolarPower यूरोप (SPE) ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट "यूरोपियन मार्केट आउटलुक फॉर रेजिडेंशियल बैटरी स्टोरेज 2022-2026" में कहा है कि यूरोपियन रेजिडेंशियल बैटरी एनर्जी स्टोरेज मार्केट 2021 में दोगुने से भी ज्यादा बढ़कर 2.3 GWh हो जाएगा, जिसमें जर्मनी का सबसे बड़ा मार्केट शेयर है। 2021 में, इटली 240% की वार्षिक वृद्धि दर के साथ 321 MWh की स्थापित क्षमता जोड़ेगा।

यूरोप में घरेलू बैटरी भंडारण प्रणालियों की संचयी स्थापित क्षमता 2022 के अंत तक 9.3GWh तक बढ़ने की उम्मीद है। सामान्य परिस्थितियों में, यह उम्मीद की जाती है कि 2026 के अंत तक, घरेलू ऊर्जा भंडारण प्रणालियों की कुल स्थापित क्षमता में और अधिक वृद्धि होगी। 300% से अधिक, 32.2 GWh तक पहुँचना, और सौर भंडारण प्रणालियों वाले घरों की संख्या 3.9 मिलियन तक पहुँच जाएगी।एक आदर्श परिदृश्य में, कुल स्थापित क्षमता 44 GWh तक और बढ़ जाएगी, "लेकिन सही नीतिगत ढांचे के अभाव में, इसे एक तिहाई से भी कम किया जा सकता है"।

 

रिपोर्ट में बताया गया है कि यूरोप में चार प्रमुख आवासीय बैटरी ऊर्जा भंडारण बाजार हैं, अर्थात् जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रिया और यूनाइटेड किंगडम।एसपीई भविष्यवाणी करता है कि जर्मनी अगले पांच वर्षों में पहले स्थान पर रहेगा, उसके बाद इटली का स्थान होगा।2026 तक, पोलैंड और स्वीडन क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर पहुंच जाएंगे।

 

एसपीई में मार्केट इंटेलिजेंस के प्रमुख राफेल रॉसी ने निष्कर्ष निकाला: "आज और भविष्य की ऊर्जा प्रणालियों को बिजली भंडारण पर एक समन्वित नीतिगत प्रयास की आवश्यकता है। ऊर्जा संकट में, हम नवीकरणीय ऊर्जा से उत्पन्न बिजली को बर्बाद नहीं कर सकते क्योंकि हमारे पास साधन नहीं हैं इसे स्टोर करें। इसका मतलब है कि यूरोपीय संघ और राष्ट्रीय ऊर्जा भंडारण रणनीतियों को तत्काल विकसित करना और ऊर्जा भंडारण और स्व-उपभोग व्यवसाय मॉडल का समर्थन करने के लिए सही नीतिगत ढांचे को स्थापित करना।